gtag('config', 'AW-11133941097');

Blog

स्पोकन इंग्लिश पढ़ाने का नया तरीका क्या है ?

स्पोकन इंग्लिश पढ़ाने का नया तरीका क्या है  बोली जाने वाली अंग्रेजी सिखाने के लिए कई अलग- अलग तरीके हैं, और नई तकनीकें लगातार विकसित की जा रही हैं । यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिन्होंने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है |

 

रोजाना काम में  आने  शब्दवाली – इस पद्धति में आसपास के छात्रों को उनके जीवन के सभी पहलुओं में अंग्रेजी के साथ शामिल किया जाता है, जिसमें बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना शामिल है । यह एक अंग्रेजी- भाषी देश में रहकर, एक अंग्रेजी- भाषी स्कूल या विश्वविद्यालय में भाग लेकर, या यहां तक कि अंग्रेजी- भाषा के टेलीविजन शो और फिल्में देखकर भी प्राप्त किया जा सकता है ।  

 

वार्तालाप कक्षाएं — ये कक्षाएं शिक्षक या लोकल अंग्रेजी बोलने वाले के साथ अभ्यास करके छात्रों को उनके बोलने के कौशल में सुधार करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं । इन कक्षाओं को व्यक्तिगत रूप से या ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है, और विशिष्ट विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है जैसे कि व्यावसायिक अंग्रेजी या रोजमर्रा की बातचीत ।  

 

 उच्चारण प्रशिक्षण –यह विधि विशेष रूप से छात्रों को अंग्रेजी शब्दों और ध्वनियों के उच्चारण में सुधार करने में मदद करने पर केंद्रित है । इसमें सुनने के व्यायाम, टंग- ट्विस्टर्स, और अन्य तकनीकों को शामिल किया जा सकता है ताकि छात्रों को अधिक सटीक ध्वनि उत्पन्न करने में मदद मिल सके ।   खेल- आधारित शिक्षा यह विधि छात्रों को उनके अंग्रेजी कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए खेल और अन्य इंटरैक्टिव गतिविधियों का उपयोग करती है । उदाहरण के लिए, छात्र एक खेल खेल सकते हैं जहाँ उन्हें अंग्रेजी शब्दावली का उपयोग करके किसी वस्तु या स्थिति का वर्णन करना होता है ।

 

whatsapp group- हर किसी के पास मोबाइल आसानी से  उपलब्ध  होता है  | अब ऐसे कई मोबाइल  इंग्लिश की अभ्यास करके शीघ्र  अच्छी इंग्लिश बोल सकते है  ये चैट  छात्रों को अपने कौशल में सुधार करने में मदद करने के लिए चैटबॉट, सुनने के अभ्यास या अन्य सुविधाओं के साथ बातचीत अभ्यास की पेशकश कर सकते हैं ।   आखिरकार, बोली जाने वाली अंग्रेजी सिखाने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्तिगत शिक्षार्थी की जरूरतों और प्राथमिकताओं पर निर्भर करेगा । अलग- अलग तरीकों को आज़माने और यह देखने में मददगार हो सकता है कि कौन से तरीके आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं ।

 

OORJA GROUP OF INSTITUTE  मध्य दिल्ली में दरियागंज में एक बहुत प्रतिष्ठित संस्थान है। यह वास्तव में अंग्रेजी बोलने वाले पाठ्यक्रमों में नंबर 1 की उपाधि का हकदार है, वे उन छात्रों की नस को जानते हैं जो सरकारी स्कूल से उत्तीर्ण हुए हैं। और कोई भी इंग्लिश बोलने में प्रोसाहित`नहीं करता | सभी लोग  तोते की तरह रटवाते हैं। इंग्लिश के कांसेप्ट (अवधारणा)समझ को   विकसित करें, और कदम दर कदम आत्मविश्वास का निर्माण करें। छात्र और शिक्षक प्रतिक्रिया के अनुसार भी उत्कृष्ट परिणाम दे रहे हैं छात्र 20-30% अधिक अंक प्राप्त कर रहे हैं और खुद को आत्मविश्वास से पेश कर रहे हैं।

 

मिंटो रोड, कश्मीरी गेट, कनॉट प्लेस, माता सुंदरी, पहाड़गंज, कमला बाजार, सदर, खारी बावली, पहाड़ी धीरज, आईटीओ से सबसे ज्यादा छात्र आ रहे हैं.

वे बहुत मामूली शुल्क ले रहे हैं और एसी क्लासरूम, अध्ययन सामग्री और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, मैं बहुत प्रभावित हूं,

वेबसाइट का लिंक www.oorjainstitute.com दिया गया है